latest news :

6/recent/ticker-posts

all about gucchi mashroom in hindi-जानिये गुच्ची मशरूम के बारे मे

गुच्ची मशरूम

मोर्चेला या गुच्ची: एक प्रकार का मशरुम है और आमतौर पर हिमालय की ऊँची पहाडियों में पाया जाता है। गुच्ची को खाद्य पदार्थ के और एक जड़ी बूटी के रूप में भी माना जाता है ।
हिमाचल प्रदेश में यह चंबा, शिमला, मनाली, कांगड़ा ,मंडी के ऊपरी भागों में पाया जाता है। आमतौर पर गुच्ची ऐसी जगह पाया जाता है जहां साल में कम से कम एक बार बर्फबारी होती है। अधिक बर्फबारी वाले क्षेत्रों में इसके उगने की संभावना न के बराबर होती है।
गुच्ची हिमाचली लोगों के लिए कमाई का एक मुख्य स्रोत है।हिमाचली लोग मार्च के महीने की शुरुआत से ही गुच्ची को एकत्रित करना शुरु कर देते है और अप्रैल के अंत तक ही हमे गुच्ची देखने को मिलता है तो ये दो महीने हर हिमाचल लोगोी के लिए बहतु महत्पूर्ण होते है । क्यूंकि गुच्ची बहुत मंहगा बिकता है इसकी कीमत 20000 से 50000 तक प्रति किओ होती है। जो भी हो, इस गुच्छी को इकट्ठा करना आसान काम नहीं है क्योंकि यह सबसे अधिक जनजाति क्षेत्रों में पाया जाता है और खोज करने में मुश्किल होता है। अधिकांश फाइव स्टार होटलों में एक बहुत महगे पकवान के रूप में बनाया जाता है।

कैसे करे पहचान

Morchella Ascomycota के Morchellaceae परिवार में कवक की एक प्रजाति है। टोपी पीले भूरे रंग की क्रीम है, पीले से भूरे या भूरे से भूरे रंग के लिए पीला है। लकीरें के किनारे आमतौर पर गड्ढों की तुलना में गहरे नहीं होते हैं, और आउटलाइन में कुछ अंडाकार होते हैं। इसकी पहचान के लिए निचे दिए गए फोटो को देखे:

गुच्ची मशरूम

जानिए कैसे उगता है

मशरूम एक प्रकार का फंगस होता है जो की अपने आप ही उग जाता है। गुच्ची मशरूम


भारत मे अपने आप उग जाते है इनकी खेती नहीं की जाती है इसके बिपरित अन्य देशो मे गुच्ची की खेती भी की जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार मे गुच्ची की कीमत बहुत ज्यादा है।

जानिए गुच्ची मशरूम के फ़ायदे

  • इस मशरूम का इस्तेमाल सदियों से शारीरिक रोगों/क्षय को ठीक करने के लिए के किया जा रह है 
  •  गुच्छी मशरूम में 32. 7 प्रतिशत प्रोटीन, 2 प्रतिशत फैट, 17. 6 प्रतिशत फाइबर, 38 प्रतिशत कार्बोहायड्रेट होता है. इसीलिए यह काफी हेल्दी होता है. और ये ही कारण है ये इतना महगा होता है 
  •  गठिया जैसी स्थितियों होने वाले सूजन को कम करने के लिए मोरेल मशरूम को बहुत कारागार माना जाता है
  •  माना जाता है कि गुच्ची मशरूम प्रोस्टेट व स्तन कैंसर की संभावना को कम कर सकता है मोरेल मशरूम एक बढ़िया एंटी-ऑक्सीडेंट का काम कर सकता है.

 अंत में यह ही कहना चाहुगा की गुच्छी जंगली खाद्य मशरूम का राजा है। हिमाचल प्रदेश में मोरेल को कभी-कभी पुराने (कभी-कभी सड़ने वाले) ओक के पेड़ों के पास भी पाया जा सकता है

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां